Wednesday, May 20, 2015

फिर विवादों में सीवरेज


सीवरेजनिर्माण कार्य के दौरान घटिया सामग्री का उपयोग करने पर रविवार को लोगों ने काम रुकवा दिया। कस्बे में आशाराम मंदिर के पास पेचवर्क किया जा रहा था, जिसे लोगों ने बंद करवा दिया। लक्ष्मीनारायण सारस्वत ने बताया कि आशारामजी के मंदिर से सालमन के कुएं तक सीवरेज योजना के तहत पाइप लाइन डालने के लिए सड़क तोड़ी गई थी। अब तीन दिन से टूटी सड़क पर पेचवर्क किया जा रहा है। 
आसपास के दुकानदारों को आरोप है कि सीवरेज कंपनी मापदंडों के अनुसार काम नहीं कर रही है और घटिया निर्माण सामग्री, कम सीमेंट, बजरी आदि का उपयोग किया जा रहा है। बार-बार कहने पर भी जब ठेकेदार ने काम की गुणवत्ता नहीं सुधारी तो लक्ष्मीकांत सारस्वत, शिवकुमार, घीसाराम हवलदार, नारायणसिंह, सुभाष नरेश आदि ने विरोध कर काम बंद करवा दिया। 


कस्बेमें सीवरेज परियोजना शुरू होने के साथ ही विवादों में गई थी। घटिया निर्माण सामग्री के उपयोग, बिना योजना के साथ काम करने सहित अन्य कारणों से योजना का विरोध होता रहा है। सांई बाजार में ट्रक का चैंबर में फंसना, रोडवेज बस स्टैंड पर ट्रक का चैंबर में फंसना, चौमाल मोहल्ले में घटिया निर्माण सामग्री उपयोग करने पर विरोध करना आदि प्रकरण होते रहे हैं। विधानसभा में भी विधायक नंदकिशोर महरिया ने सीवरेज परियोजना की जांच की मांग उठायी थी। गत दिनों एसडीएम आरके गढ़वाल ने भी सीवरेज अधिकारियों को चेतावनी दी थी कि कार्यों में सही निर्माण सामग्री का उपयोग करें। रोजाना रिपोर्ट करें अन्यथा सामान जब्त करने की भी बात कही थी। पिछले शुक्रवार को ही सीवरेज परियोजना का निरीक्षण करने आए स्वायत्त शासन सचिव मंजीतसिंह ने भी परियोजना अधिकारियों को लताड़ लगाते हुए कहा था कि वे हवा में नहीं उड़ें, बल्कि धरातल पर रह कर काम करें और अच्छी सामग्री का प्रयोग करें। साथ ही ईओ और जेईएन पालिका को भी हिदायत दी थी कि वे सीवरेज कार्यों का निरीक्षण करें तथा हर काम की समय सीमा तय करें। 


No comments:

Post a Comment