Friday, June 26, 2015

शिक्षा परिषद सचिव ने ली अध्यापको की क्लास


राजस्थान माध्यमिक शिक्षा परिषद के सचिव आईएएस नरेशपाल गंगवार ने मंगलवार को राउमावि हरसावा बड़ा के निरीक्षण के समय  कहा कि स्कूलमें व्याख्याता केवल दो कक्षा लेंगे और मजे करेंगे, ये सब नहीं चलेगा। उन्हें नवीं और दसवीं के कालांश भी लेने होंगे और यदि आवश्यकता पड़ी तो नीचे की कक्षाओं को भी पढ़ाना पड़ेगा। सरकार राजकीय स्कूलों की शैक्षणिक स्थिति सुधारने के लिए कटिबद्ध है और ये सब करने के लिए हरसंभव उपाय करेंगे। गंगवार ने नवप्रवेशित विद्यार्थियों से मुलाकात की। प्रधानाचार्य डीपी शर्मा ने उन्हें जानकारी दी कि केवल एक ही दिन में 70 नए विद्यार्थियों ने प्रवेश लिया है, जिनमें से कई तो निजी स्कूलों से आए है। गंगवार ने यह भी कहा कि केवल बड़ी कक्षाओं ने नवप्रवेश से काम नहीं चलेगा, बल्कि कक्षा एक से आठ तक भी नामांकन बढ़ाना होगा। राजकीय स्कूलों को प्रयास करना होगा कि कक्षा एक में प्रवेश लेने वाला विद्यार्थी कक्षा 12 तक उसी स्कूल में पढ़ेगा। ऐसा होने पर ही सरकारी स्कूलों में शिक्षा का स्तर बढ़ेगा। उन्होंने कहा कि जो भी नामांकन का लक्ष्य है, उसे पूरा करो। टारगेट पूरा होगा तो पोस्ट मिलेगी अन्यथा पोस्ट खत्म कर दी जाएगी। कक्षाओं में जाकर विद्यार्थियों से बातचीत की और उनके प्राप्तांकों की जानकारी ली। प्रधानाचार्य से उन्होंने पूछा कि क्या उन्होंने विद्यार्थियों को विज्ञान प्रतिभा खोज परीक्षा में बैठाया है, ना में जवाब आने पर अगली साल बैठाने के निर्देश देते हुए विद्यार्थियों को बताया कि इस परीक्षा के मेरिट होल्डर को सरकार स्कॉलरशिप देती है 

गंगवार ने पत्रकारों से बातचीत में बताया कि सरकार हर स्कूल को सभी संसाधन उपलब्ध करवाएगी ,इसमें स्कूलों में शौचालय,शिक्षकों को नियुक्त करना आदि शामिल है। कमजोर रिजल्ट देनेवाले शिक्षकों के बारे में कहा कि सरकार की इस बारे में स्पष्ट गाइडलाइन बनी हुई है। शिक्षा का स्तर सुधारने के लिए सरकार अवार्ड एण्ड रिवार्ड दोनों प्रणाली काम में लेगी। गंगवार ने बताया कि बड़े स्तर पर शिक्षकों की भर्ती की जा रही है और इससे स्कूलों में शिक्षकों की कमी नहीं रहेंगी। 
पूर्व सरपंचजगदीश ढाका ने सचिव नरेशपाल गंगवार से कहा कि समन्वित होने के बाद प्राइमरी स्कूल भी यहीं चल रहा है, गांव और स्कूल के बीच हाईवे आने से अभिभावक सदैव आशंकित रहते है तो गंगवार ने प्रधानाचार्य डीपी शर्मा को निर्देश दिए है कि यदि पर्याप्त संख्या बल है,तो जिलाशिक्षाधिकारी से अनुमित प्राप्त कर प्राइमरी स्कूल को पहले वाले स्थान पर ही चलाए। 

No comments:

Post a Comment